Tuesday , February 7 2023

ज्ञानवापी मस्जिद में आज का सर्वे पूरा, हिंदू पक्षकारों का दावा मिले कई साक्ष्य हमारे पक्ष में

दिल्ली. Gyanvapi Masjid Dispute. कोर्ट द्वारा आदेश के बादा वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद में सर्वे का काम जारी है। शुक्रवार को शुरू हुए सर्वे का बाद शनिवार को भी वीडियोग्राफी जारी रही। कोर्ट कमिश्नर अजय मिश्र की मौजूदगी में तहखाने के पांचों कमरे का सर्वे किया गया। अब रविवार को भी सर्वे की वीडियोग्राफी की जाएगी। सर्वे कर रहे अधिकारियों का दावा है तहखानों में मूर्तियों के भग्नावशेष मिले हैं। सभी साक्ष्य हमारे पक्ष में हैं। हिंदू पक्ष का कहना है कि तहखाने में शरारती तत्वों ने मिट्टी भर दी थी जिससे कई साक्ष्य दब गए थे। उसे साफ किया गया है। लिंगायत समाज में काशी में लिंग दान का प्रचलन है, तहखाने में उस परम्परा के टूटे लिंग प्राप्त हुए हैं।

पूरी टीम ने एक-एक चीज का बारीकी से निरीक्षण किया। कोर्ट कमिश्नर न वादी-प्रतिवादी पक्ष के 52 लोग परिसर में गए। पूरे परिसर की वीडियोग्राफी के लिए खास कैमरे और लाइट की व्यवस्था की गई। ज्ञानवापी परिसर के आसपास कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रही। डीजीपी व मुख्य सचिव पूरे मामले की मॉनिटरिंग कर रहे थे। सर्वे के बाद उक्त स्थानों को फिर से सील कर दिया गया। वादी-प्रतिवादी पक्ष ने सर्वे के कार्य में पूरा सहयोग किया। 

सर्वे की रिपोर्ट 17 मई को अदालत के सामने पेश होनी है। 6 मई को सर्वे की कार्यवाही शुरू हुई थी, जो हंगामे की वजह से 7 मई को रोक दी गई थी।