Monday , January 30 2023

अगर आप भी खाते हैं आंवला, तो जान लें ये जरूरी बात, वरना जा सकती है आपकी जान

लखनऊ. वैसे तो आंवला खाने के कई बड़े फायदे हैं। सर्दियों में आंवला खाना बहुत फायदेमंद भी होता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक आंवला विटामिन सी का बहुत ही अच्छा स्‍त्रोत है। आंवला बहुत बढ़िया इम्‍युनिटी बूस्‍टर भी है। सेहत के अलावा सुंदरता बढ़ाने में भी आंवला काफी काफी काम की चीज है। हालांकि आंवला को लेकर यह बात बहुत कम लोग ही जानते हैं कि आंवला खाना कुछ स्थितियों में काफी नुकसानदायक भी होता है। यहां तक कि जांन भी जा सकती है। लिहाजा उन हालातों में आंवला न खाना ही आपके लिये बेहतर है।

जानें कौन न खाये आंवला

  • ऐसे लोग जिन्‍हें कोई भी ब्‍लड डिस्‍ऑर्डर हो, उन्‍हें विशेषज्ञ की सलाह के बिना आंवला नहीं खाना चाहिए।
  • आंवला खून के थक्‍के बनने से रोकता है, ऐसे में व्‍यक्ति का खून अगर पहले ही पतला हो, तो आंवले का सेवन आपको बड़ी मुश्किल में डाल सकता है।
  • इसके अलावा जिन लोगों की सर्जरी होने वाली हो, उन्‍हें भी करीब 15 दिन पहले से ही आंवला खाना बंद कर देना चाहिए। क्योंकि ऑपरेशन से पहले आंवला का सेवन जारी रखने के चलते पेशेंट को ज्‍यादा ब्‍लीडिंग होने का खतरा भी हो सकता है।
  • साथ ही जो लोग एसिडिटी की समस्‍या से ग्रसित हैं, उन्‍हें भी विशेषज्ञ की सलाह पर ही आंवला खाना चाहिए। क्योंकि ऐसे लोग अगर खाली पेट आंवला खाएंगे तो उन्‍हें पेट में तेज जलन की समस्‍या हो सकती है। साथ ही एसिडिटी भी बढ़ सकती है।
  • इसके अलावा उन लोगों के लिए भी आंवला खाना ठीक नहीं है जो एंटी-डायबिटिक दवा ले रहे हों। क्योंकि आसे में आंवला खाने से शरीर में ब्‍लड शुगर लेवल खतरनाक स्‍तर तक कम हो सकता है। जिससे जान भी जा सकती है।

नके लिये आंवला फायदेमंद

  • डायबिटीज के रोगियों के लिए आंवले का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, क्‍योंकि यह शरीर में ब्‍लड शुगर लेवल को काफी हद तक कंट्रोल करता है।