Wednesday , February 8 2023

बॉलीवुड की वह पहली 100 करोड़ी फिल्म, जो विलेन के नाम पर एकदम छा गई थी

मुंबई. क्या आपको पता है कि बालॉवुड की एक फिल्म विलेन के नाम पर बनी और उसने इतिहास ही रच दिया। जी हां, (Ghajini Movie) ‘गजिनी’ बॉलीवुड की वह पहली फिल्म थी, जिसने बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाया था। गजिनी फिल्म ने देशभर से 100 करोड़ रुपए का कारोबार किया था। आमतौर पर बॉलीवुड में फिल्मों के नाम हीरो या हिराइनों के किरदार के नाम पर रखे जाते हैं। लेकिन गजिनी फिल्म का नाम इसके विलन गजिनी धर्मात्मा यानी प्रदीप रावत के नाम पर रखा गया था। मजेदार बात यह है कि इस फिल्म के बनने में भी सबसे बड़ा रोल भी प्रदीप रावत का ही था।

बॉलीवुड की पहली 100 करोड़ी फिल्म
वैसे तो प्रदीप रावत (Pradeep Rawat) हिंदी फिल्मों में बहुत कम ही नजर आते हैं, लेकिन दक्षिण भारतीय फिल्मों में उनकी मजबूत पैठ है। उन्होंने अपने साउथ इंडियन फिल्म करियर की शुरुआत देश के सबसे बड़ा डायरेक्टर एस.एस. राजमौली की फिल्म से की थी। यानी प्रदीप रावत वो आदमी हैं, जिसके कहने पर आमिर खान (Amir Khan) पूरी फिल्म बना देते हैं और वो फिल्म देश की सबसे कमाऊ फिल्म बन जाती है।

दीवाली की पार्टी के दौरान हुई थी चर्चा
दरअसल आमिर खान हर दीवाली पर अपने घर पार्टी रखते हैं। यहां वो अपने करीबी दोस्तों को बुलाते हैं। ‘लगान’ की तकरीबन पूरी स्टारकास्ट हर साल वहां होती है। ऐसी ही एक पार्टी पर प्रदीप, आमिर से मिले। दरअसल लगान में देवा सिंह सोढ़ी का रोल प्रदीप रावत ने ही किया था। पार्टी में प्रदीप ने आमिर से कहा कि हाल ही में उन्होंने ‘गजिनी’ नाम की फिल्म की है, उन्हें वो फिल्म देखनी चाहिए। टालते-टालते आमिर को वो फिल्म देखने में 6 महीने लग गए। फिर उन्होंने आमिर से इस फिल्म को रीमेक करने की चर्चा की।

विलेन के नाम पर ही छा गई गजिनी
फाइनली इस फिल्म पर काम शुरू हो गया। अल्लू अर्जुन (Allu Arjun) के पापा अल्लू अरविंद (Allu Arvind) इस फिल्म को प्रोड्यूस करने को तैयार हो गए। ओरिजिनल डायरेक्टर ए.आर. मुरुगाडॉस (A.R. Murugadoss) को भी इस फिल्म से जोड़ा गया। आमिर गजिनी को जस का तस रीमेक करना चाहते थे। फिल्म के विलन गजिनी धर्मात्मा का रोल दिया गया प्रदीप रावत को। 2008 में ‘गजिनी’ रिलीज हुई। ये भारतीय सिनेमा इतिहास की पहली फिल्म थी, जिसने देशभर से 100 करोड़ रुपए से ज़्यादा का बिजनेस किया। इस फिल्म के बाद प्रदीप रावत को हिंदी बेल्ट में मजबूत पहचान मिली, जो ताउम्र उनके साथ रहेगी। प्रदीप रावत इंडिया की पहली सौ करोड़ी फिल्म के विलन हैं, जिस फिल्म का नाम उनके किरदार पर रखा गया।

यह भी पढ़ें: अब यूट्यूब पर वीडियो नहीं होगा बफर, व्हाट्सएप्प पर बिना रुके आयेगी आवाज, 20 सेकेंड में डाउनलोड होगी मूवी, जानें कैसे?