Tuesday , February 7 2023

अब छोटे बिजनसमैन को केवल 30 मिनट में मिलेगा 50 लाख तक का लोन, करना होगा ये काम

लखनऊ. देश में छोटे कारोबारियों (Small Businessman) को अगर कम समय में लोन (Insta Business loan) मिल जाए तो उनका बिजनेस और तेजी से चल पड़ता है। दरअसल छोटे बिजनेसमैन की सबसे बड़ी टेंशन बड़ी पूंजी को इकट्ठा करना होती है। इसके लिए उन्हें बैंक या फाइनेंस कंपनियों के काफी चक्कर भी लगाने पड़ते हैं। इन्हीं सब परेशानियों को देखते हुए फेडरल बैंक (Federal Bank Loan Scheme) ने एक लोन स्कीम शुरू की है। यह लोन स्कीम सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (Ministry of Micro, Small and Medium Enterprises- MSME) से संबंधित है। इस एमएसएमई लोन (MSME Loan Scheme) स्कीम के तहत कारोबारी काफी कम समय में 50 लाख रुपये तक का लोन (50 Lakhs Loan) ले सकते हैं। और तो और इसके लिये कोई कागजी कार्रवाई नहीं होगी और लोन का पूरा प्रोसेस ऑनलाइन (Online Loan) होगा।


केवल 30 मिनट में 50 लाख का लोन
इसमें सबसे खास बात यह है कि MSME Loan लेने देने के लिए फेडरल बैंक (Federal Bank) ने एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म लांच किया है जहां कारोबारी लोन के लिए आसानी से अप्लाई कर सकेंगे। Federal Bank के मुताबिक उसके बैंक से कोई भी कारोबारी केवल 30 मिनट में 50 लाख रुपये तक का लोन ले सकता है। फेडरल बैंक के मुताबिक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का सिस्टम कुछ इस तरह बनाया गया है कि कोरोबारियों के द्वारा अपलोड किए गए दस्तावेजों को कुछ ही मिनटों में वेरिफाई किया जाता है। इससे कम समय में पेपर्स का वैरिफिकेशन (Bank Paper Varification) हो जाता है और लोन की पात्रता के बारे में पता चल जाता है। इसी आधार पर आवेदक को 30 मिनट तक में लोन दे दिया जाता है।


ऐसे करें अप्लाई
फेडरल बैंक के मुताबिक आवेदक को लोन के लिए बैंक की शाखा में जाने की जरूरत नहीं होगी। इसके लिए वह फेडरल बैंक की वेबसाइट (Federal Bank Website) पर जा सकता है या मोबाइल ऐप से ही अप्लाई कर सकता है। लोन अप्लाई करने का सारा काम ऑनलाइन होता है। लोन अप्लाई करने के लिए आवेदक को फेडरल बैंक की वेबसाइट पर इनकम टैक्ट रिटर्न, बैंक खाता स्टेटमेंट और जीएसटी डिटेल को अपलोड करना होता है। बैंकों में जितनी जानकारी देनी होती है, उससे कम ही जानकारी ऑनलाइन अप्लाई के लिए देनी होगी। आवेदक की दी गई आईटीआर (ITR), बैंक स्टेटमेंट (Bank Statement) और जीएसटी (GST) की जानकारी से ही पूरी प्रोफाइल का पता चल जाता है। उसी आधार पर लोन फाइनल कर दिया जाता है।


इन पेपर्स की पड़ेगी जरूरत
फेडरल बैंक ने इस लोन स्कीम के बारे में अपनी वेबसाइट पर जानकारी दी है। जिसके मुताबिक लोन देने का पूरा काम ऑनलाइन है, इसलिए फॉर्म भरने से पहले कुछ कागज पहले से तैयार रखने चाहिए। आवेदक का जीएसटीआईएन (GSTIN) और साथ में जीएसटी यूजरनेम (GST User Name), ओटीपी (OTP) आवेदक के द्वारा ही भरा जाएगा, इसलिए उसे भी याद रखें। जीएसटी प्रोफाइल में एपीआई एक्सेस (API Index) होना चाहिए। पिछले तीन साल का इनकम टैक्स रिटर्न (Income Tax Return) देना होगा। इसके अलावा आईटीआर 3 एक्सएमएल फॉर्मेट में, आईटीआर 4 पीडीएफ फॉर्मेट में, आईटीआर 5 एक्सएमएल और आईटीआर 6 भी एक्सएमएल फॉर्मेट में देना होगा। पिछले एक साल का बैंक अकाउंट स्टेटमेंट पीडीएफ फॉर्मेट भी बैंक में जमा करना होगा। जिसके बाद आपको लोन की रकम जारी कर दी जाएगी।