Saturday , January 28 2023

Eid 2022- सुरक्षा व शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस ने किए पुख्ता इंतजाम, 11 जिले संवेदनशील, प्रतिबंधित पशुओं की कुर्बानी हुई तो थानेदार जिम्मेदार

लखनऊ. Eid. देश भर में आज बकरीद मनाई जा रही है। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल (Anandiben Patel) व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने प्रदेश व देशवासियों को इसकी बधाई व शुभकामनाएं दी हैं। वहीं प्रदेशभर में सुरक्षा व्यवस्था व शांति व्यवस्था (Law and Order) बनाए रखने के लिए पुलिस ने पुख्ता इंतजाम किए हैं। अपर पुलिस महानिदेशक कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार (Prashant Kumar) का कहना है कि बकरीद (Eid) को देखते हुए 11 जिले अतिसंवेदनशील चिन्हित किए गए हैं, जिनमें पश्चिमी यूपी के कुछ जिलों के अलावा पूर्वी यूपी और मध्य यूपी के जिले भी शामिल हैं। यहां विशेष रूप से केंद्रीय अर्ध सैनिक बलों की तैनाती की गई है। उन्होंने बताया कि प्रदेश भर में 28,260 मस्जिदों (Masjid) और ईदगाहों में ईद उल अजहा की नमाज अदा की जाएगी। इसे लेकर सभी जिलों के पुलिस अफसरों को लगातार भ्रमणशील रहने और सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं।

ये भी पढ़ें- आपा खोई अध्यापिका ने पार की बर्बरता की सारी हदें पार, छात्र के मुंह मे डाला डंडा, की खूब पिटाई

प्रदेश के कुल 1500 थाना क्षेत्रों में 2167 स्थल संप्रदायिक दृष्टि से संवेदनशील चिन्हित किए गए हैं, जहां खास नजर रखी जा रही है। सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता प्रबंध करने के लिए 2422 सेक्टर बनाए गए हैं और 1539 क्विक रिस्पांस टीम की तैनाती की गई है। सुरक्षा व्यवस्था को बनाए रखने के लिए पीएसी की 152 कंपनी पुलिस मुख्यालय स्तर से उपलब्ध कराई गई है।

इसके अलावा रेंज और जोन स्तर से भी फोर्स जिलों को उपलब्ध कराई जा रही है। वरिष्ठ अधिकारियों को भ्रमणशील रहने के लिए कहा गया है। जिलों के पुलिस कप्तानों से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि किसी भी हाल में प्रतिबंधित पशुओं की कुर्बानी न होने पाए। इसके लिए क्षेत्र के थानेदार जिम्मेदार होंगे।

पुलिसकर्मियों की छुट्टियां रद

यूपी में बकरीद को देखते हुए कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिसकर्मियों की छुट्टियां रद कर दी गई हैं। अपर पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) प्रशांत कुमार की ओर से इस संबंध में निर्देश जारी किए गए हैं। निर्देश में कहा गया है कि सभी तरह के पुलिसकर्मियों का 10 से 12 जुलाई तक के लिए दिया गया अवकाश तथा स्वीकृत किया गया अवकाश निरस्त रहेगा।

अन्य त्योहारों के लिए मांगा गया 24 कंपनी अर्धसैनिक बल
प्रदेश में आगामी त्योहारों को लेकर कुल 24 कंपनी केंद्रीय अर्ध सैनिक बलों की मांग की गई है। इसमें से बकरीद के लिए 11 कंपनी बल मिल भी गया है। सूत्रों का कहना है कि आगामी कांवड़ यात्रा, अयोध्या के सावन मेले, नागपंचमी और मोहर्रम के लिए अतिरिक्त केंद्रीय बल की मांग की गई है।

अलीगढ़ में शाह जमाल ईदगाह में हर्ष उल्लास के साथ शांतिपूर्ण ईद-उल-अजहा की नमाज अता हुई। लोगों ने जनपद सहित देश-दुनिया में अमन चैन की दुआ मांगी। नमाज के दौरान सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम रहे। पुलिस अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों ने ईदगाह पहुंचकर ईद की मुबारकबाद दी।