Monday , January 30 2023

लखनऊ के युवक ने पेश की ईमानदारी की मिसाल, रुपयों और जरूरी डॉक्यूमेंट्स से भरा पर्स लौटाया

लखनऊ. उत्तर प्रदेश पुलिस में दारोगा के पद पर तैनात अश्वनी कुमार दुबे काफी परेशान थे। कारण कि रविवार की रात ड्यूटी से लौटते वक्त उनका पर्स कहीं गिर गया था। पर्स में नकद रुपयों के अलावा आधार कार्ड, पैन कार्ड, पुलिस पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस और एटीएम के अलावा अन्य कई जरूरी कागजात थे। एटीएम तो उन्होंने रात में ही ब्लॉक करवा दिया था। कागजों को लेकर चिंता हो रही थी। उनकी यह चिंता उस वक्त काफूर हो गई जब एक युवक का फोन आया और कहा कि आपकी पर्स मेरे पास है, जिसे मैं लौटाने आ रहा हूं।

राजधानी के बुद्धेश्वर निवासी दीपक पाल ने ईमानदारी का अनुपम उदाहरण पेश किया और पैसों व कागज के सहित पूरी पर्स वापस कर दी। चाय तक पीने से भी मना कर दिया। कहाकि अगर आप हमारे लिए कुछ करना चाहते ही हैं तो जब भी मौका मिले किसी दूसरे की मदद जरूर कीजिएगा। इस दौरान दीपक ने लोगों से भी अपील करते हुए कहा कि अगर आपको किसी के पैसे और पर्स आदि मिले तो उसे लौटाना जरूर। ऐसा करके आप दूसरे की मदद तो करेंगे ही खुद को भी काफी संतोष मिलेगा।

ऐसे मिला पर्स
दीपक पाल ने बताया कि पैसों की कमी के कारण बीच में उनकी पढ़ाई छूट गई थी। अब वह फिर से सूर्योदय पब्लिक इंटर कॉलेज में पढ़ाई कर रहे हैं। अभी 11वीं में हैं। तीन भाइयों में सबसे बड़े दीपक परिवार का खर्च चलाने के लिए रोजाना 4-5 घंटे तक ओला बाइक चलाते हैं। कहाकि रविवार की रात वह घर जा रहे थे तो उन्हें यह पर्स मिला, जिसमें रुपयों के साथ कई कागज थे। दीपक ने बताया कि उन्हें पर्स में एक प र्ची दिखाई दी, जिसमें दारोगा अश्वनी कुमार दुबे ने अपने परिवार के कई नंबर लिखे थे, जिसके जरिए उनसे कॉन्टेक्ट हो सका। साथ ही दीपक लोगों को सलाह भी देते हैं कि पर्स में कम से जरूरी कॉन्टेक्ट लिस्ट जरूर डालें, ताकि जब किसी को पर्स मिले तो वह कॉल कर सके।

जब भी मौका मिले तो दूसरे की मदद करिये
दारोगा अश्वनी कुमार कहा कि वह दीपक पाल की ईमानदारी के कायल हो गये हैं। साथ ही भरोसा हो गया है कि अगर आप किसी के साथ गलत नहीं करेंगे तो आपके साथ भी गलत नहीं होगा। बताया कि पर्स में पूरे पैसे और कागजात सुरक्षित है। बदले में दीपक ने कुछ भी लेने से मना कर दिया। कहा कि जब मौका मिले दूसरे की मदद करना। फिलहाल, दोनों लोग बेहद खुश हैं।

सुनें आज की बड़ी खबरें…