Tuesday , February 7 2023

साइबर क्राइम बना पुलिस के लिए चुनौती, अब तो PM-अमिताभ बच्चन और मुकेश अंबानी की फोटो का हो रहा इस्तेमाल, जानें ठगी का नया तरीका

बाराबंकी. Cyber Crime: उत्तर प्रदेश पुलिस के लिए इन दिनों साइबर क्राइम बड़ी चुनौती साबित हो रहा है। लोगों से ऑनलाइन जालसाजी और ठगी करने वाले साइबर अपराधी देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi), बड़े बिजनेसमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) और फिल्म अभिनेता अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) की फोटो का इस्तेमाल कर रहे हैं। ठग इनकी फोटो लगाकर लोगों को फर्जी फोन करके केबीसी में लॉटरी लगने और बिजली बिल न जमा करने पर कनेक्शन कटने के साथ ही सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने के नाम पर ऑनलाइन मोटी रकम की ठगी कर रहे हैं। बाराबंकी पुलिस के संज्ञान में ऐसे कई मामले आये हैं, जिसपर बाराबंकी पुलिस लोगों को अलर्ट और सावधान कर रही है।

साइबर फ्राड बना सिरदर्द
आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से सटे बाराबंकी जिले में इन दिनों सीधे-साधे लोगों के साथ साइबर अपराधी मोबाइल फोन कॉल के जरिये फ्रॉड कर उनके खातों से मोटी रकम हड़प रहे हैं। कभी किसी के पास फर्जी कौन बनेगा करोड़पति से लाखों रुपये की लॉटरी लगने के नाम पर ठगी कर रहे है तो कभी आपको बिजली बिल जमा करवाने के नाम पर आपके साथ ऑनलाइन फ्राड के लिए फोन कर रहे है। इसी के साथ कभी किसी को सरकारी योजना का लाभ दिलाने को लेकर सुविधा शुल्क जमा करवाने के नाम पर ऑनलाइन धोखाधड़ी करने में लगे हुए है।

अलग-अलग तरीकों से पैसे ऐंठने की कोशिश
ताजा मामला इन दिनों जनपद बाराबंकी के दर्जनों लोगों से जुड़ा है। जिनके नम्बरों पर अलग अलग नम्बरों से मैसेज किया जा रहा है कि आपकी 25 लाख रुपये की लॉटरी लगी है। इसके बाद वो आपसे ऑनलाइन भुगतान कराते हैं। पैसे ट्रांसफर होने के बाद वो आपका फोन नहीं उठाते और फिर वो सिम बंद कर लेते हैं। ये साइबर क्राइम न सिर्फ सीधे-साधे लोगो के साथ किया जा रहा है बल्कि पुलिस, पत्रकार, वकील और अधिकारियों के पास भी ऐसे फोन आते हैं। ऐसे ही मामले में एक शख्स के पास फर्जी मैसेज आया, जिसमें केबीसी के नाम से 25 लाख की लॉटरी का ऑफर दिया गया और इसके बदले कुछ पैसे की मांग की गई। ऐसे फोन कॉल्स इन दिनों बाराबंकी के लोगों के लिए परेशानी का सबब बने हुए हैं। पुलिस लोगों को अलर्ट और सतर्क कर जागरूक कर रही है।

पुलिस ने लोगों से की अपील
बाराबंकी के क्षेत्राधिकारी सदर नवीन कुमार सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि आजकल जनता को ऐसी कॉल आ रही हैं कि आप केबीसी में लॉटरी जीत गए हैं। वो लोग वॉट्सएप कॉल भी कर रहे हैं और वीडियो कॉल भी कर रहे हैं। कभी बिजली के बिल के पेमेंट के नाम पर कॉल आ रही है, तो कभी ट्रेजरी ऑफिस के नाम पर आ रही है। इसमें लोग अपनी बैंक डीटेल भी दे रहे हैं, एटीएम डीटेल भी दे दे रहे हैं। इस संदर्भ में हम लोगों से यह अपील करना चाहेंगे कि ऐसी कोई भी कॉल आए, तो उनको अपनी बैंक डीटेल न दें और तत्काल अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन पर शेयर करें या फिर हमारा जो टोल फ्री नंबर है उस पर तत्काल शिकायत करें।