Tuesday , February 7 2023

IPL 2022: मुंबई को किसकी लगी नजर, क्यों लगातार हार रही है रोहित की टीम?

स्पोर्ट्स डेस्क. आईपीएल के 15वें सीजन में मुंबई इंडियंस को ये क्या हो गया है? सबसे अधिक पांच बार टूर्नामेंट का खिताब जीतने वाली मुंबई की टीम लगातार पांच मैच हार चुकी है। अब उनके सामने अभी नहीं तो कभी नहीं वाली स्थिति है। आईपीएल में प्रदर्शन की बात करें तो 2008 में मुंबई की टीम शुरुआती चार मैच हार गई थी, लेकिन लीग स्टेज में वह पांचवें नंबर पर रहे थे। 2014 में शुरुआती पांच मुकाबले गंवाने वाली मुंबई की टीम अंकतालिका में तीसरे नंबर पर रही थी। इस साल रोहित की टीम प्ले ऑफ में एल्युमिनेटर मुकाबला हार गई थी। अगले साल फिर यानी 2015 में मुंबई इंडियंस की टीम शुरुआती चार मुकाबले हारी थी, लेकिन इस बार अद्भुत खेल दिखाते हुए टीम चैंपियन बनी थी।

मुंबई इंडियंस ही नहीं, इससे पहले भी कई टीमें शुरुआती पांच मुकाबले गवां चुकी हैं। इनमें 2012 में डेक्कन चार्जेस हैदराबाद एक है, जो 2012 में अपने शुरुआती पांच मुकाबले हार गई थी। इन दोनों के अलावा 2013 में दिल्ली और 2019 में आरसीबी ने अपने शुरुआती 06-06 मैच गवां कर अंकतालिका में सबसे नीचे रही थी।

एक टीम खेलेगी 14 मैच
आईपीएल 2022 में एक टीम को कुल 14 मुकाबले खेलने हैं। पांच मैच हारकर मुंबई की टीम अंकतालिका में सबसे नीचे है। टीम को एक अदद जीत की तलाश है। 16 अप्रैल को मुंबई की टीम अपने छठे मुकाबले में लखनऊ सुपर जॉयंट्स से भिड़ेगी। देखना दिलचस्प होता है कि मुंबई की टीम पलटवार करेगी या फिर हार का सिलसिला जारी रहेगा।

क्या पलटवार कर पाएगी लखनऊ की टीम?
आईपीएल के 15वें सीजन में मुंबई की लगातार हार के एक नहीं कई कारण हैं। लेकिन, सबसे बड़ी वजह कप्तान रोहित शर्मा के बल्ले का खामोश रहना है। टीम के कोच महेला जयवर्धने ने कहा कि वह कप्तान रोहित शर्मा की फॉर्म को लेकर चिंतित नहीं हूं। वह एक शानदार खिलाड़ी हैं। बस एक बड़ी पारी और सब ठीक हो जाएगा। दिक्कत अकेले रोहित शर्मा की बल्लेबाजी ही नहीं, मुंबई की गेंदबाजी भी पटरी पर नहीं दिख रही है। बुमराह के अलावा अन्य गेंदबाज असरहीन साबित हो रहे हैं। पांड्या ब्रदर्स के साथ-साथ टीम को तेज गेंदबाज ट्रेंट वोल्ट की भी कमी खल रही है। बहरहाल मुंबई की टीम पलटवार करने में सक्षम है, लेकिन क्या वह टूर्नामेंट में शानदार खेल दिखा रही लखनऊ की टीम के खिलाफ कर पाएंगे, या फिर अभी और इंतजार करना होगा।