Tuesday , February 7 2023

Corona Vaccination : 02-18 वर्ष तक बच्चों को जल्द ही लगेगा कोरोना का टीका, सफल रहा कोवाक्सिन का ट्रॉयल

लखनऊ. Corona Vaccination- अच्छी खबर है। जल्द ही 18 वर्ष तक के बच्चों को भी कोरोना का टीका लग सकता है। विशेषज्ञ कार्य समिति (एसईसी) ने देशी टीके कोवाक्सिन की सिफारिश की है। जल्द ही भारतीय औषधि महानियंत्रक की ओर से आपात इस्तेमाल के लिए इसको मंजूरी मिल सकती है। इससे पहले जायडस कैडला के डीएनए आधारित टीके को 12 वर्ष या उससे अधिक उम्र के बच्चों के लिए आपात इस्तेमाल को मंजूरी मिल चुकी है, लेकिन अभी इसे टीकाकरण में शामिल नहीं किया गया है।

हैदराबाद स्थित बायोटेक ने इसी वर्ष दिल्ली सहित देश के अलग-अलग अस्पतालों में अलग-अलग आयु वर्ग के बच्चों को टीका दिया था। इसके परिणाम काफी संतोषजनक रहे। बड़ों की तरह बच्चों को भी 28 दिन के अंतराल पर कोवाक्सिन की दो खुराक दी जा सकती हैं। गौरतलब है कि देश में अभी तक 18 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के लोगों को ही टीकाकरण किया गया है। स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों के मुताबिक, वयस्कों के टीकाकरण के बाद बच्चों का टीकाकरण शुरू किया जाएगा।

इस आयुवर्ग के लिए दुनिया का पहले टीका
भारत बायोटेक की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि 02 से 18 आयुवर्ग के लिए कोवाक्सिन दुनिया का पहला टीका है। अनुमति मिलते ही बड़े पैमाने पर इसका उत्पादन करेंगे।