Monday , January 30 2023

यूपी में भी ओमिक्रॉन ने दी दस्तक, बुजुर्ग दंपत्ति में हुई नये वैरिएंट की पुष्टि, जानें देशभर का अपडेट

लखनऊ. वैश्विक महामारी कोरोना वायरस का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन अब पूरे देश में तेजी से पैर पसार रहा है। दिल्ली और मुंबई के बाद अब उत्तर प्रदेश में भी कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन पहुंच गया है। यूपी में दो लोगों में कोरोना संक्रमण के नये वैरिएंट की पुष्टि होते ही स्वास्थ्य महकमे में खलबली मच गई है। यह दोनों केस यूपी के गाजियाबाद में सामने आये हैं, जहां एक बुजुर्ग दंपत्ति में ये वेरिएंट पाये गये हैं। जानकारी के मुताबिक पिछले महीने यह बुजुर्ग दंपत्ति मुंबई से गाजियाबाद वापस आये थे। जिसके बाद दोनों तीन दिसंबर को कोरोना पॉजिटिव पाए गए। दंपत्ति के संपर्क में आने वाले तीन और लोग भी कोरोना संक्रमित मिले हैं। इन सभी को होम आइसोलेट किया गया था। हालांकि अब सभी स्वस्थ हो चुके हैं। जीनोम की जांच के लिए सभी के सैंपल दिल्ली भेजे गए थे। जिसकी रिपोर्ट अब आई है।

योगी सरकार हुई एक्टिव
ओमीक्रान के बढ़ते मामलों को देखते हुए उत्‍तर प्रदेश में अलर्ट जारी करने के साथ ही विशेष सर्तकता बरती जा रही है। सबसे ज्यादा आबादी वाले उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस फैलने ते समय निगरानी समितियों ने अहम भूमिका निभाई है। ऐसे में कोरोना के इस नए वैरिएंट की रोकथाम करने के लिए भी योगी सरकार ने एक बार फिर सर्विलांस टीमों को अहम जिम्‍मेदारी सौंपी है। सरकार ने माइक्रो प्‍लान के तहत डोर टू डोर स्‍क्रीनिंग को बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। सीएम योगी ने इन निगरानी समितियों को एक्टिव करने के निर्देश दिए हैं। योगी सरकार ने नए वैरिएंट की रोकथाम के लिए सभी जरूरी प्रबंध सुनिश्चित करने के निर्देश भी जारी किये हैं।

100 के पार पहुंची संख्या
आपको बता दें कि देश में कोरोना केसों की संख्या अब 100 के पार पहुंच गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक कोरोना संक्रमण का यह नया वेरिएंट देश के 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में फैल चुका है। मंत्रालय की ओर से दिए गए आंकड़ों के मुताबिक देशभर में ओमिक्रॉन के अब 101 मरीज हैं। इनमें से सबसे ज्यादा 32 मरीज महाराष्ट्र में हैं, तो 22 मरीजों के साथ दिल्ली दूसरे नंबर पर है। इसके अलावा राजस्थान में 17, कर्नाटक और तेलंगाना में 8-8 मरीज इस नए वेरिएंट से संक्रमित हैं। गुजरात और केरल में 5-5 लोग 50 से अधिक म्यूटेशन वाले इस वायरस से पीड़ित मिले हैं।

दुनियाभर में बढ़ रहे केस
स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल की अगर मानें तो आंध्र प्रदेश, चंडीगढ़, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल में भी ओमिक्रॉन दस्तक दे चुका है और इन राज्यों में अब तक 1-1 मरीज मिले हैं। मंत्रालय की रिपोर्ट में बताया गया है कि दुनियाभर में ओमिक्रॉन के केस बढ़ रहे हैं और यूके में 11,708 लोग ओमिक्रॉन से संक्रमित हैं, तो डेनमार्क में 9009 और नॉर्वे में 1,792 केस मिल चुके हैं। दक्षिण अफ्रीका, जहां सबसे पहले यह वेरिएंट पाया गया, में अब तक 1,247 लोग संक्रमित हुए हैं। इसके अलावा कनाडा, अमेरिका, फ्रांस, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण कोरिया और बेल्जियम में 500 से कम केस मिले हैं।