Tuesday , February 7 2023

21 फरवरी को यूपी की सभी विधानसभाओं में कांग्रेस की ‘शक्ति यात्रा’

लखनऊ. नारी शक्ति के सम्मान में उत्तर प्रदेश कांग्रेस पार्टी 21 फरवरी को प्रदेश की सभी विधानसभाओं में ‘शक्ति यात्रा’ और अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर 8 मार्च को लखनऊ में 1 लाख महिलाओं के मार्च का आयोजन करेगी। कांग्रेस प्रवक्ता संजय सिंह ने बताया कि कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के निर्देशानुसार कांग्रेस कमेटी ने ‘लड़की हूं लड़ सकती हूं’ अभियान में महिलाओं की सशक्त भागीदारी सुनिश्चित करने व अभियान को मजबूती देने के लिए 21 फरवरी को सभी 403 विधानसभाओं में शक्ति यात्रा का आयोजन करेगी। ये यात्रायें सभी विधानसभाओं में एक साथ, एक ही दिन और एक ही समय पर होंगी। उनका मकसद महिलाओं के बीच पार्टी की बढ़ती लोकप्रियता का अहसास जनता को करवाना है।

उन्होंने बताया कि शक्ति यात्रा 02 किलोमीटर लंबी होगी। हर विधानसभा क्षेत्र में करीब एक हजार महिलाओं की भागीदारी का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। पुरुष भी इसमें शामिल होंगे लेकिन महिलाओं को प्राथमिकता दी जाएगी। महिलाओं के उत्साह, दृढ़ता और सशक्तिकरण को प्रदर्शित करने हेतु महिलाओं के हाथ में गुलाबी रंग का 50-100 मीटर का एक विशाल झंडा होगा। सभी महिलाएं गुलाबी रंग के कपड़ों में मार्च में शामिल होंगी।

हर विधानसभा में 10 महिलाओं को सम्मान
पदयात्रा में 01 से 02 हजार गुलाबी रंग के गुब्बारों का इस्तेमाल किया जाएगा और कांग्रेस पार्टी का ‘लड़की हूँ लड़ सकती हूँ’ का संगीत भी बजाया जाएगा। साथ ही महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित करने हेतु हर विधानसभा में क्षेत्र की 10 उन महिलाओं को सम्मानित किया जाएगा, जिनका सामाजिक व महिला उत्थान के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान रहा हो।