Monday , January 30 2023

सरकारी कर्मचारियों को सीएम योगी ने दिया नये साल का बड़ा गिफ्ट, 2022 में पेंशनर्स के लिये भी खोला पिटारा

लखनऊ. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने उत्तर प्रदेश सरकार के सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स को बड़ा तोहफा दिया है। नया साल 2022 के आने के साथ ही राज्य कर्मचारियों और पेंशनर्स को भी महंगाई भत्ता (DA) और महंगाई राहत (DR) 3% बढ़ाकर दिया जाएगा। उत्तर प्रदेश का फाइनेंस डिपार्टमेंट इसकी तैयारियों में जुटा है। जानकारी के मुताबिक विभाग ने बढ़ी दर से DA और DR देने का प्रस्ताव शासन के पास मंजूरी के लिए भेज भी दिया है।

सरकारी कर्मचारियों को नये साल का गिफ्ट
आपको बता दें यूपी में राज्य कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए महंगाई भत्ता और महंगाई राहत की दर जुलाई 2021 से ही 3 फीसदी बढ़ा दी गई है। मौजूदा समय में 28 प्रतिशत की दर से इसका भुगतान किया जा रहा है, जो अब बढ़कर अब 31 प्रतिशत हो जाएगी। इसके अलावा जुलाई 2021 से नवंबर 2021 तक डीए की जो दर बढ़कर कर्मचारियों को नहीं मिली है, उसका एरियर भी कर्मचारियों के सामान्य भविष्य निधि (GPF) अकाउंट में भेज दी जाएगी। साथ ही डीए का नकद भुगतान उन्हें दिसंबर की सैलेरी के साथ जनवरी 2022 में किया जाएगा।

उम्मीद लगाये बैठे थे सरकारी कर्मचारी और पेंशनर्स
दरअसल केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने भी केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 1 जुलाई 2021 से 3 फीसदी बढ़ाया था। इसके बाद प्रदेश के 16 लाख सरकारी कर्मचारियों ने भी डीए बढ़कर मिलने की उम्मीद लगानी शुरू कर दी थी। कर्मचारियों को उम्मीद थी कि 2021 की दिवाली में बोनस के साथ उन्हें राशि का भुगतान किया जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। जिसके बाद अब योगी सरकार ने यह बड़ा फैसाल लिया है। जिससे लोगों को बड़ी राहत मिली है।