Tuesday , February 7 2023

Ek Parivar Ek Naukri Yojana: अब हर परिवार से एक व्यक्ति को मिलेगा जॉब, यूपी में सबका सर्वे कराने जा रही है योगी सरकार

सुनें खबर…

लखनऊ. Ek Parivar Ek Naukri Yojana in Uttar Pradesh- महंगाई के इस दौर में यकीनन रोटी-कपड़ा और मकान का इंतजाम कर पाना बेहद मुश्किल हो गया है। उस पर अगर आपका बच्चा स्कूल जाता है या फिर ईश्वर न करे परिवार में कोई बीमार पड़ गया तो आपको दिन में ही तारे नजर आ जाएंगे। मतलब यह स्थिति कंगाली में आटा गीला होने जैसी होगी। ऐसे में यूपी सरकार का एक फैसला आपके काफी राहत भरा हो सकता है। उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार आने वाले दिनों में हर परिवार से एक व्यक्ति को रोजगार देने जा रही है। इसके लिए पूरे प्रदेश में बाकायदा सर्वे भी कराया जाएगा।

गुरुवार को विधानसभा में बजट पेश होने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जल्द ही सरकार हर परिवार के एक व्यक्ति को रोजगार देगी। इसके लिए पूरे प्रदेश में सर्वे करवाया जाएगा। साथ ही उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में गरीब कल्याण योजना के लिए संपूर्ण परिवार सर्वेक्षण योजना भी लागू की जाएगी। सर्वे रिपोर्ट के आधार पर ही केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं से वंचित परिवारों के लिए विशेष योजना लागू की जाएगी।

नौकरियां ही नौकरियां
वित्तमंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि सरकार ने अगले पांच वर्षों में चार लाख नौकरियां देने का लक्ष्य तय किया है। कहा कि प्रदेश में निजी निवेश के माध्यम से एक करोड़ 81 लाख युवाओं को निजी क्षेत्र में रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा। माध्यमिक शिक्षा में 7,540 पदों पर भर्ती की जाएगी और मेडिकल कॉलेजों में 10 हजार पद भरे जाएंगे।

स्वरोजगार के लिए
स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए ओडीओपी यानी वन डिस्ट्रिक्ट व वन प्रोग्राम योजना में 263 करोड़ 75 लाख रुपए की व्यवस्था की गई है। मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के लिए 125 करोड़ रुपए और विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के लिए 112 करोड़ 50 लाख रुपए भी दिये जाएंगे।

02 करोड़ युवाओं को टैबलेट-स्मार्ट फोन
योगी सरकार अगले 05 वर्षों में 02 करोड़ युवाओं को लैपटॉप व स्मार्ट फोन देने जा रही है। प्रतियोगी छात्रों के लिए मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना सभी जिलों में शुरू की जाएगी। खिलाड़ियों को तैयार करने के लिए प्रदेश के सभी 75 जिलों में खेलो इंडिया सेंटर्स की स्थापना भी की जाएगी।

सबको मिलेगा सरकारी योजनाओं का लाभ
योगी सरकार उन परिवारों तक केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ भी पहुंचाएगी जो अभी तक इससे वंचित हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश में गरीब कल्याण योजना के लिए संपूर्ण परिवार सर्वेक्षण योजना भी लागू की जाएगी। सर्वे रिपोर्ट के आधार पर ही केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं से वंचित परिवारों के लिए विशेष योजना लागू की जाएगी।