Monday , January 30 2023

शत्रु संपत्ति मामले में सीबीआई ने दो स्थानों पर मारा छापा, घंटों पूछताछ के बाद अहम दस्तावेज साथ लेकर लौटी टीम

बाराबंकी. शत्रु संपत्ति को अवैध लीज पर आवंटित करने के मामले में आज बाराबंकी जिले में सीबीआई लखनऊ की एन्टी करप्शन ब्रांच ने छापा मारा। सीबीआई की टीम ने पूर्व राजस्व कर्मचारी कानूनगो के घर सहित दो जगहों पर छापा मारा। सीबीआई की टीम पहुंचने की जानकारी होते ही आसपास हड़कंप का माहौल बन गया। दोनों घरों पर सीबीआई की टीम काफी देर तक पूछताछ और घर में छानबीन करती रही। काफी देर तक पूछताछ और छानबीन करने के बाद कुछ अहम दस्तावेज लेकर सीबीआई की टीम वापस लखनऊ चली गई। रिटायर्ड कानूनगो के घर वालों ने बताया है कि शत्रु संपत्ति को लेकर सीबीआई की टीम आज जांच करने आई थी। डेढ़ घंटे तक टीम ने पूछताछ की और कुछ दस्तावेज लेकर साथ चली गई है।

सीबीआई लखनऊ की एन्टी करप्शन ब्रांच ने शत्रु संपत्ति को अवैध लीज पर आवंटित करने के मामले में एफआईआर दर्ज करते हुए आज गुरुवार को लखनऊ-बाराबंकी समेत कई शहरों में छापा मारा। बता दें कि शत्रु संपत्ति के असिस्टेन्ट कस्टोडियन अभिषेक अग्रवाल की शिकायत पर यह मुकदमा दर्ज किया गया है। इसमें तीन तत्कालीन असिस्टेंट कस्टोडियन समेत अन्य कर्मचारी एवं निजी व्यक्ति नामजद किए गए हैं। इन पूर्व अधिकारियों ने कीमती शत्रु संपत्तियों को नियम विरुद्ध ढंग से लीज पर आवंटित कर अनुचित लाभ लिया। इन सभी अभियुक्तों की तलाश में सीबीआई अब छापे मार रही है। आरोप है कि शत्रु संपत्ति के कई संरक्षकों ने भारत सरकार की इजाजत के बिना अरबों रुपए की प्रॉपर्टी को कौड़ी के भाव लीज पर दी थी।

बता दें कि साल 2019 से 2022 के बीच इन्होंने बाराबंकी जिले की शत्रु संपत्ति को सस्ते रेट पर निजी लाभ लेते हुए जमीन लीज पर दी गयी थी। जिससे भारत सरकार को भारी नुकसान हुआ था। इसी के चलते आज बाराबंकी जिले में बाल विहार और दयानंद नगर के दो घरों पर सीबीआई की टीम ने छापा मारा। सीबीआई की टीम पहुंचने की जानकारी होते ही हड़कंप का माहौल बन गया। सीबीआई की टीम ने काफी देर तक पूछताछ और छानबीन की उसके बाद कुछ अहम दस्तावेज साथ लेकर टीम वापस लखनऊ चली गई। रिटायर्ड कानूनगो के बेटे ने बताया है कि शत्रु संपत्ति को लेकर सीबीआई की टीम आज जांच करने आई थी। डेढ़ घंटे तक टीम ने पूछताछ की और कुछ दस्तावेज लेकर साथ चली गई है।