Wednesday , February 8 2023

BJP Manifesto 2022: भाजपा ने जारी किया संकल्प पत्र, योगी बोले- 5 साल पहले किये सभी वादे किये पूरे, आगे भी करेंगे

लखनऊ. BJP Manifesto 2022- उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के लिए भारतीय जनता पार्टी ने ‘लोक कल्याण संकल्प पत्र’ नाम से मेनिफेस्टो जारी कर दिया है। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में मंगलवार को इसे जारी किया गया। बीजेपी के संकल्प पत्र में किसानों को फ्री बिजली, होली-दिवाली पर मुफ्त सिलेंडर, छात्राओं को स्कूटी और हर परिवार में कम से कम दो रोजगार या स्वरोजगार का अवसर प्रदान करने का वादा किया गया है। अमित शाह ने कहा कि ये सिर्फ घोषणापत्र नहीं बल्कि उत्तर प्रदेश को नए भविष्य की ओर ले जाने का संकल्प पत्र है। यूपी को देश की नंबर वन अर्थव्यवस्था बनाने का वादा करते हुए हर व्यक्ति की आय को दोगुना करने की बात कही गई है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 5 साल पहले बीजेपी सरकार ने जो वादे किए थे उन्हें पूरा करके दिखाया और आगे भी पूरा करेंगे। 5 साल के बाद यूपी में दंगे समाप्त हो गए हैं। आज कर्फ्यू नहीं, धूम-धड़ाके के साथ कांवड़ यात्रा निकलती है। हर बेटी बेखौफ स्कूल जाती है, बहन बेटियों को बाहर जाने में कोई संकोच नहीं होता।

किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली देने का वादा
भाजपा ने संकल्प पत्र में कहा है कि यूपी में यदि फिर से सरकार बनती है तो अगले 5 वर्ष में किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली दी जाएगी। पांच हजार करोड़ रुपए की लागत से मुख्यमंत्री सिंचाई योजना शुरू की जाएगी। इसके लिए सभी लघु और सीमांत किसानों के लिए बोरवेल, ट्यूबवेल, तालाब और टैंक निर्माण के लिए सब्सिडी दी जाएगी।

महिलाओं के लिए मुफ्त सिलेंडर, स्कूटी और 1500 रुपए पेंशन
बीजेपी ने दोबारा सरकार बनने पर मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के अंतर्गत वित्तीय सहायता को 15 हजार से बढ़ाकर 25 हजार करने का वादा किया है। उज्ज्वला योजना के तहत सभी लाभार्थियों को होली और दीपावली पर मुफ्त एलपीजी सिलेंडर दिया जाएगा। 60 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं के लिए सार्वजनिक परिवहन में मुफ्त यात्रा की व्यवस्था की जाएगी। विधवा व निराश्रित महिलाओं के लिए पेंशन को बढ़ाकर 1500 रुपए प्रति महीना किया जाएगा। कॉलेज जाने वाली मेधावी छात्राओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए रानी लक्ष्मी बाई योजना के तहत मुफ्त स्कूटी वितरित करने का वादा किया गया है।

हर घर में रोजगार, 2 करोड़ टैबलेट
अगले 5 साल में हर परिवार में कम से कम रोजगार या स्वरोजगार का अवसर प्रदान करने का वादा किया गया है। प्रदेश की सभी विभागीय रिक्तियों को शीघ्रता से भरने का वादा किया गया है। स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना के अंतर्गत 2 करोड़ टैबलेट या स्मार्टफोन वितरण का वादा किया गया है। प्रत्येक ग्राम पंचायत में जिम और खेल मैदान स्थापित करने का वादा किया गया है।