Tuesday , February 7 2023

BJP Candiate List Declared: पहली लिस्ट में 20 फीसदी विधायकों के कटे टिकट, इन नेता पुत्रों पर फिर से दांव, योगी-केशव की भी सीट तय

लखनऊ. समाजवादी पार्टी, कांग्रेस और बसपा के बाद भारतीय जनता पार्टी ने भी विधानसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर दी है। भाजपा की 107 कैंडिडेट की लिस्ट घोषित की है। इनमें पहले चरण की 58 में 57 और दूसरे चरण की 55 में से 48 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम हैं। बाकी बची सीटों के बारे में अभी फैसला बाकी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर शहर से चुनाव लड़ेंगे जबकि उनके डिप्टी केशव प्रसाद मौर्या प्रयागराज की सिराथू विधानसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी होंगे। श्रीकांत शर्मा मथुरा सीट से चुनाव लड़ेंगे। पहली लिस्ट में 63 विधायकों को फिर से मौका दिया गया है, जबकि 20 फीसदी विधायकों के टिकट काट दिये गये हैं। उनके स्थान पर नये चेहरों को मौका दिया गया है। इससे पहले समाजवादी पार्टी 29, बसपा 53 और कांग्रेस 125 उम्मीदवारों के नाम घोषित कर चुकी है।

राजनाथ के बेटे पंकज सिंह और कल्याण सिंह के नाती संदीप सिंह को दोबारा टिकट
सरधना से संगीत सोम, मेरठ कैंट से अमित अग्रवाल, बड़ौत से केपी सिंह मलिक, मुजफ्फरनगर से कपिल देव अग्रवाल नोएडा से पंकज सिंह, कैराना से मृगांका सिंह, और थाना भवन से सुरेश राणा को दोबारा टिकट मिला है। अतरौली से कल्याण सिंह के नाती संदीप सिंह दोबारा प्रत्याशी बनाए गए हैं।

पूर्ण बहुमत का दावा
भाजपा के उत्तर प्रदेश प्रभारी व केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने दिल्ली स्थित बीजेपी कार्यालय से प्रत्याशियों की सूची जारी की। इस दौरान उन्होंने 2022 में भाजपा की प्रचंड जीत का दावा करते हुए कहा कि योगी सरकार ने पिछले पांच साल में दंगाइयों व भ्रष्टाचारियों पर रोक लगाई है। अब प्रदेश में रात को 12 बजे भी एक महिला घर से बाहर निकल सकती है। प्रदेश की कानून व्यवस्था में सुधार हुआ है।