Monday , January 30 2023

योगी आदित्यनाथ का कायल हुआ बाराबंकी का स्केच गुरू, 3000 स्क्वायर फीट में बुल्डोजर के साथ बनाया अनोखा चित्र

बाराबंकी. Barabanki Sketch Guru: उत्तर प्रदेश सरकार के गठन की उल्टी गिनती चल रही है। प्रदेश में नई सरकार के गठन और मंत्रिमंडल को महत्वपूर्ण बैठकों का दौर भी जारी है। योगी आदित्यनाथ का शपथ ग्रहण समारोह को बेहद भव्य बनाने की तैयारी हो रही है। यह समारोह लखनऊ के इकाना स्टेडियम में हो सकता है। लेकिन इसी बीच राजधानी लखनऊ से सटे बाराबंकी जिले से एक बेहद खास खबर आई है। यहां एक स्केच गुरू नाम से फेमस आर्टिस्ट ने सीएम योगी आदित्यनाथ का लगभग 3000 स्क्वायर फीट का स्केच बनाकर उनका शपथ ग्रहण बेहद खास बनाने की कोशिश की है। स्केच गुरू का कहना है कि वह सीएम योगी के पहले पांच साल के कामकाज से बेहद प्रभावित हैं इसीलिये उन्होंने उनके शपथ ग्रहण से पहले उन्हें यह खास तोहफा दिया है। स्केच गुरू ने सीएम योगी के चित्र के साथ एक बुल्डोजर भी बनाया है और उनका कहना है कि सीएम योगी का बुल्डोजर अगले पांच साल भी भ्रष्टाचारियों और माफियाओं के खिलाफ ऐसे ही चलता रहे, इसीलिये उन्होंने अपने स्केच में उसे भी शामिल किया है।


योगी आदित्यनाथ का 3000 स्क्वायर फीट में बनाया चित्र
बाराबंकी के ग्रामीण क्षेत्र में रहकर स्कैच गुरू का खिताब हासिल करने वाले आर्टिस्ट सुमित कुमार वर्मा ने कस्बा सफदरगंज में स्थित नेता श्यामलाल यादव इंटर कालेज में योगी आदित्यनाथ का तीन हजार वर्ग फीट में एक शानदार स्केच उनके शपथ ग्रहण करने से पहले बनाया है। सुमित वर्मा ने यह स्केच विद्यालय की प्रबंधक रेखा रानी के संपक्षण में बनाकर बाराबंकी के युवाओं और कलाकारों की तरफ से योगी आदित्यनाथ को एक उपहार देने की कोशिश की है। जिसके चलते सुमित कुमार की चित्रकारी की केवल बाराबंकी में ही नहीं बल्कि प्रदेश स्तर पर प्रशंसा हो रही है। स्केच गुरू का कहना है कि वह सीएम योगी के पहले पांच साल के कामकाज से बेहद प्रभावित हैं इसीलिये उन्होंने उनके शपथ ग्रहण से पहले उन्हें यह खास तोहफा दिया है। स्केच गुरू ने सीएम योगी के चित्र के साथ एक बुल्डोजर भी बनाया है और उनका कहना है कि सीएम योगी का बुल्डोजर अगले पांच साल भी भ्रष्टाचारियों और माफियाओं के खिलाफ ऐसे ही चलता रहे, इसीलिये उन्होंने अपने स्केच में उसे भी शामिल किया है।

4 दिन और रात की लगी मेहनत
चित्रकार सुमित कुमार वर्मा बाराबंकी के मसोली ब्लॉक के इंधौलिया गांव के निवासी हैं। उनके मुताबिक योगी आदित्यनाथ के दोबारा मुख्यमंत्री बनने और शपथ ग्रहण के जश्न को यादगार बनाने के लिए उन्होंने यह अनोखा स्केच बनाया है। सुमित ने बताया कि यह स्केच बनाने में उन्होंने पूरे 4 दिन और रात अथक मेहनत की। तब जाकर यह सफलता उन्हें प्राप्त हुई है। इस चित्र को बनाने में प्रयुक्त सामग्री मुख्यतया ईंट, कोयला, मोबिल ऑयल और चूना है। वहीं यह स्केच सोशल मीडिया पर वायरल होते ही इस कलाकारी को देखने के लिए काफी संख्या में लोग दूर-दूर के क्षेत्र से यहां आ रहे हैं और उनकी कलाकारी की दाद दे रहे हैं। सुमित ने बताया कि यह सब मेरे माता पिता, गुरुजनों और मित्रजनों के आशीर्वाद और सहयोग से ही संभव हो पाया है।

इंडिया वर्ल्ड ऑफ रिकॉर्ड 2022 भी किया अपने नाम
सुमित ने इस दौरान कहा कि गांव में भी प्रतिभावान युवा हैं, जो किसी न किसी क्षेत्र में निपुण हैं। उनकी प्रतिभा को निखारने के लिए सबसे पहले माता-पिता का सहयोग होना जरूरी है। साथ-साथ क्षेत्र के जिम्मेदार लोग जैसे कि ग्राम प्रधान, चेयरमैन, विधायक और सांसद द्वारा इन निखरती प्रतिभा को पर देने की जरूरत होती है। तभी अपने समाज, अपने क्षेत्र, अपने जनपद, अपने राज्य और अपने देश का नाम रोशन होगा और हम जैसे युवाओं को एक नया आयाम मिलेगा। आपको बता दें कि सुमित ने अभी हाल ही में 2 अक्टूबर 2021 को लाल बहादुर शास्त्री जी की जयंती पर लगभग 7500 वर्ग फीट में शास्त्री जी की पोट्रेट चित्र बनाया गया था जो कि इंडिया वर्ल्ड ऑफ रिकॉर्ड 2022 में दर्ज भी हुआ था।