Tuesday , February 7 2023

बाराबंकी की रामनगर विधानसभा सीट का इतिहास बेहद दिलचस्प, क्या भाजपा विधायक तोड़ पाएंगे पुराना रिकॉर्ड

बाराबंकी. जनपद बाराबंकी (Barabanki) की रामनगर विधानसभा क्षेत्र (Ramnagar Vidhan Sabha) का चुनावी मुकाबला सबसे दिलचस्प होता जा रहा है। यहां से भारतीय जनता पार्टी ने अपने विधायक शरद कुमार अवस्थी (BJP MLA Sharad Kumar Awasthi) को दोबारा चुनाव मैदान में उतारा है। जबकि सपा ने 1991 में क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर चुके पूर्व मंत्री फरीद महफूज किदवई तो बसपा और कांग्रेस ने अपने राम किशोर शुक्ला और ज्ञानेश शुक्ला को टिकट दिया है। हालांकि इस सीट के बारे में कहा जाता है कि यहां के मतदाताओं ने किसी भी उम्मीदवार या दल को लगातार दोबारा जीत का स्वाद नहीं चखने दिया। बीते चुनावों के रिजल्ट भी इस बात की तस्दीक करते हैं। ऐसे में बाराबंकी जिले की इस सीट पर सभी लोगों की निगाहें टिकी हुई हैं।


रामनगर का इतिहास जानें
साल 1985 से 2012 तक के चुनाव परिणाम पर नजर डालें तो रामनगर विधानसभा सीट का यह भी एक इतिहास रहा है कि यहां रनरअप रहे प्रत्याशी या दल को ही अगले चुनाव में जीत मिलती रही है। लेकिन, साल 2017 के विधानसभा चुनाव में भाजपा के शरद अवस्थी ने ही यह मिथक तोड़ते हुए सपा के अरविंद सिंह गोप को हराकर जीत हासिल की थी। जबकि साल 2012 में दूसरे स्थान के साथ रनरअप रही बसपा को तीसरे स्थान पर संतोष करना पड़ा था। ऐसे में भाजपा प्रत्याशी शरद अवस्थी अगर इस सीट से दोबारा जीत हासिल कर विधानसभा पहुंचते हैं, तो बाराबंकी के राजनीतिक इतिहा में वह नया अध्याय जोड़ते हुए, सारे पुराने मिथक भी तोड़ देंगे।


क्या भाजपा विधायक तोड़ पाएंगे रिकॉर्ड
भाजपा प्रत्याशी शरद कुमार अवस्थी की अगर बात करें तो उन्होंने छात्र जीवन से ही अपनी राजनीति का सफर शुरू किया था। शरद कुमार अवस्थी ने बाराबंकी के जवाहर लाल नेहरू स्मारक महाविद्यालय के छात्रसंघ चुनाव से राजनीति शुरू की। इसके बाद वह भाजपा युवा मोर्चा और मुख्य संगठन में कई पदों पर रहे। साल 2017 में रामनगर विधानसभा सीट से उन्होंने सपा के पूर्व मंत्री और कद्दावर नेता अरविंद कुमार सिंह गोप को हराकर जीत हासिल की थी। इसी को देखते हुए भाजपा ने शरद अवस्थी को एक बार फिर मौका दिया है। यहां से भाजपा प्रत्याशी शरद कुमार अवस्थी जीत का क्रम बरकरार रखकर पुराने मिथक को तोड़ने के लिये जीतोड़ मेहनत कर रहे हैं। वह पूरे क्षेत्र में घूम-घूमकर एक-एक घर तक पहुंच रहे हैं और लोगों से जीत दिलाने की अपील कर रहे हैं। आज भाजपा प्रत्याशी शरद कुमार अवस्थी खुद खास बाचचीत के लिये हमारे साथ हैं। खुद शरद कुमार अवस्थी की जुबानी सुनिये कि उन्होंने अपने पांच साल के कार्यकाल में रामनगर विधानसभा क्षेत्र में क्या-क्या काम किया और अगर जनता उन्हें दोबारा मौका देती है तो वह क्या-क्या विकास कार्य करेंगे।