Saturday , January 28 2023

आजादी का अमृत महोत्सव : लखनऊ में 10 जगहों पर निकली तिरंगा यात्रा, शहीदों को श्रद्धांजलि

लखनऊ. स्वतंत्र भारत की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर अपने गौरवशाली इतिहास एवं सनातन धर्म संस्कृति को अक्षुण्ण बनाए रखने और जो शहीद गुमनाम हैं। जिन्हें न तो समाज में और न ही इतिहास में उचित स्थान मिला है, उन्हें याद करने व याद रखने के लिए आजादी के 75 वें वर्ष में लखनऊ पश्चिम भाग द्वारा 10 स्थानों पर अमृत महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

कार्यक्रमों की श्रंखला में बाबा बुद्धेश्वर महादेव प्रांगण में तिरंगा यात्रा निकालकर भूले-बिसरे सेनानियों को याद किया गया। उसके बाद मंदिर प्रांगण में सैकड़ों हजारों दीपक जलाकर देव दिवाली मनाई गई। बाबा धाम रोशनी से जगमगा उठा। दूसरा कार्यक्रम राजाजीपुरम में कोठारी बंधु पार्क में तिरंगा यात्रा के साथ भारत माता का पूजन तथा शहीदों को विनम्र श्रद्धांजलि दी गई। इसी प्रकार बालागंज चौराहा कैंपवेल रोड पर तिरंगा यात्रा भारत माता का पूजन कार्यक्रम बड़े जोर से मनाया गया। दुबग्गा स्थित शहीद स्मारक पावर हाउस चौराहे पर तिरंगा यात्रा के साथ भारत माता का पूजन संपन्न हुआ। कार्यक्रम की कड़ी में चौक में गोल दरवाजा चौराहा एवं मालवीय नगर की मवैया बस्ती में एवं ऐशबाग के शास्त्री नगर पार्क में एवं लालकुआं स्थित शिवाजी पार्क एवं अमीनाबाद में झंडेवाला पार्क तथा सहादतगंज में तिरंगा यात्रा भारत माता का पूजन संपन्न हुआ।

कार्यक्रम में ये रहे शामिल
कार्यक्रम में बृजेश, डॉक्टर गुरुमिलन, पुष्पेंद्र, सुबंधु, शिवाजी, हरिजीवन, राकेश, दीपेंद्र लाल, प्रदीप, उमेश एवं राज केसर की अग्रणी भूमिका रही। कार्यक्रम में समाज के जनमानस ने भारत माता की पूजा एवं वंदे मातरम का गान किया गया। अंत में प्रसाद वितरण के पश्चात कार्यक्रम संपन्न हुआ।