Monday , January 30 2023

Analysis : T20 WC 2021 से क्यों बाहर हुई टीम इंडिया, हार की वजह IPL तो नहीं?

लखनऊ. टी20 वर्ल्ड कप 2021 से भारतीय क्रिकेट टीम की जिस तरह से विदाई हुई है, न तो कोई टीम ऐसा चाहेगी और न ही खिलाड़ी। वर्ष 2012 के बाद पहली बार ऐसा हुआ है जब आईसीसी के टूर्नामेंट में भारत ने इतना खराब खेल दिखाया है। मेंटोर की भूमिका में टीम के साथ जुड़े महेंद्र सिंह धोनी, कप्तान विराट कोहली व मुख्य कोच रवि शास्त्री की तिकड़ी भी कुछ कमाल नहीं कर पाई और टीम शर्मनाक तरीके से टूर्नामेंट से बाहर हो गई।

सितारों से सजी भारतीय टीम जिसे विश्वकप का प्रबल दावेदार माना जा रहा था, सुपर 12 से भी बाहर नहीं निकल पाई। पाकिस्तान और न्यूजीलैंड जैसी टीमों के खिलाफ भारतीय बल्लेबाज ‘पानी’ मांगते नजर आये, वहीं ऐसा लगा कि भारतीय गेंदबाजों के तरकश के सभी अस्त्र-शस्त्र खत्म हो गये हैं। पाकिस्तान के खिलाफ टीम इंडिया का कोई भी गेंदबाज एक विकेट तक नहीं ले पाया वहीं, न्यूजीलैंड के हम सिर्फ दो ही खिलाड़ियों को आउट कर सके। अफगानिस्तान और नामीबिया जैसी टीमों के सभी खिलाड़ियों को भारतीय गेंदबाज आउट नहीं कर सके। जबकि हमारे पास जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार और रविचंद्रन अश्विन जैसे गेंदबाज थे जो दुनिया के बड़े से बड़े खिलाड़ियों को भी पवेलियन की राह दिखा चुके हैं।

वजह आईपीएल तो नहीं?
टी20 विश्वकप में भारतीय टीम की गेंदबाजी ही नहीं बल्लेबाजी और फील्डिंग की भी पोल खुल गई। टीम इंडिया के प्रदर्शन को लेकर पूर्व भारतीय दिग्गज क्रिकेटर सुनील गावस्कर और वीवीएस लक्ष्मण जैसे खिलाड़ी सवाल उठा रहे हैं। सवाल यह भी उठ रहे हैं कि कहीं आईपीएल जैसे तमाशे की वजह से टीम के प्रदर्शन पर फर्क तो नहीं पड़ा है, जिसकी वजह से खिलाड़ियों को आराम का वक्त नहीं मिला। नामीबिया के मैच के बाद मुख्य कोच रवि शास्त्री ने भी माना कि टूर्नामेंट में खिलाड़ी मानसिक और शारीरक रूप से थके हुए थे।

अब उठाने होंगे ठोस कदम
विश्वकप जैसे टूर्नामेंट से बाहर होने पर यकीनन किसी भी टीम के खिलाड़ियों का मनोबल भी टूटता है। ऐसे में अब टीम में नये सिरे से बदलाव करने की जरूरत है। हालांकि, विराट कोहली ने पहले ही टी20 की कप्तानी छोड़ने का एलान कर दिया है और कोच रवि शास्त्री की पारी पर विराम लग गया है। ऐसे में बीसीसीआई और टीम मैनेजमेंट को ठोस कदम उठाने होंगे, ताकि भविष्य में ऐसी फजीहत से बचा सके।

रैंकिंग में भी उठाना पड़ा नुकसान
विश्प कप जैसे टूर्नामेंट भारतीय टीम ने जिस तरह से औसत दर्जे का खेल दिखाया, टी20 रैंकिंग में टीम को नुकसान उठाना पड़ा। टूर्नामेंट की शुरुआत से पहले टीम इंडिया दूसरे नंबर पर थी, जो अब खिसककर तीसरे नंबर पर आ गई है। टीम इंडिया के स्थान पर अब पाकिस्तान पहुंच गई है। न्यूजीलैंड अगर विश्वकप जीतती है तो टी20 रैंकिग वह इंडिया को नीचे खिसकाकर और ऊपर निकल जाएगी।

सेमीफाइनल की जंग
सेमीफाइनल में इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान और न्यूजीलैंड की टीमें पहुंच चुकी हैं। 10 नवंबर को अबूधाबी के शेख जाएद स्टेडियम में इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच पहला सेमीफाइनल मैच खेला जाएगा। दूसरा सेमीफाइनल 11 नवम्बर को दुबई इंटरनेशनल स्‍टेडियम में पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के मध्य खेला जाएगा। फाइनल मुकाबला दुबई इंटरनेशनल स्‍टेडियम में 14 नवम्बर को खेला जाएगा।