Tuesday , February 7 2023

Akshay Kumar Vimal Gutkha Ad Controversy: अक्षय कुमार की Sorry के बाद भी Add तो चलता ही रहेगा

नई दिल्ली. Akshay Kumar Vimal Gutkha Ad Controversy- बॉलीवुड के दमदार एक्शन हीरो अक्षय कुमार खूब चर्चा में हैं। इस बार वजह कोई फिल्म नहीं बल्कि एक विज्ञापन है, जिसको लेकर उनकी आलोचना हो रही है। माफीनामा भी जारी किया। बावजूद सोशल मीडिया पर उन्हें ट्रोल किया जा रहा है। सवाल उठ रहे हैं कि लोगों को हेल्थ टिप्स का पाठ पढ़ाने वाले अक्षय कुमार (Akshay Pic) पान मसाला का विज्ञापन कर क्या संदेश देना चाहते हैं? अक्षय कुमार ने माफी मांगी जरूर है पर कॉन्ट्रैक्ट पूरा होने तक विज्ञापन दिखता रहेगा। कंपनी को पैसे भी नहीं लौटा रहे हैं। ऐसे में सवाल तो बनता है कि फिर इस सॉरी का क्या मतलब है? क्या गुटखा कंपनी के साथ कांट्रैक्ट साइन करते वक्त उन्हें पहले नहीं पता था कि वह क्या करने जा रहे हैं? अगर हां तो फिर क्यों साइन किया और अगर नहीं तो यह और चिंताजनक बात है।

सिनेमा समाज का आईना होता है तो समाज को आईना दिखाता भी है। बड़े-बड़े स्टार्स क्या करते हैं, क्या पहनते हैं? क्या खाते हैं? वह क्या बोलते हैं? क्या मैसेज देते हैं? उनकी दिनचर्या कैसी रहती है? इसका असर लाखों फैंस पर पड़ता है और वह अपने हीरो की तरह दिखना चाहते हैं। उदाहरण के लिए साउथ की फिल्म पुष्पा का डॉयलॉग “पुष्पा नाम सुनकर फ्लावर समझे हो क्या.. फ्लावर नहीं फायर हूं मैं” पूरे भारत ही नहीं दुनिया के अन्य देशों में लोग इसकी नकल करते नजर आये। अब जब अक्षय कुमार विमल पान मसाला के ऐड में शाहरुख खान और अजय देवगन के साथ नजर आये तो सोशल मीडिया पर वह ट्रोल होने लगे। क्योंकि अक्षय कुमार एक हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करते हैं और लोगों को ऐसा करने के लिए मोटिवेट करते हैं। सिनेमाघरों में फिल्मों से पहले चलने वाले ऐड में वह अपने दोस्त से तंबाकू छोड़ने की बात कहते हुए लोगों को भी नसीहत देते हैं। आलोचना के बाद उन्होंने ट्विटर पर माफी मांगी है।

अक्षय कुमार का पुराना वीडियो हो गया वायरल
बात माफी पर ही खत्म नहीं हुई। इस बीच उनका एक पुराना वीडियो वायरल हो गया, जो साल 2018 का बताया जा रहा है। इस वीडियो में वह कहते दिख रहे हैं कि, ‘मुझे कई बड़े-बड़े गुटखा कंपनी के ऑफर्स आते हैं कि करो और बड़ी अमाउंट देने को तैयार होते हैं, लेकिन बात उसकी नहीं है, लेकिन स्वस्थ भारत के लिए मैं वो काम नहीं करूंगा। गलत काम नहीं करूंगा।’

ट्वीट के टाइमिंग पर भी सवाल
अक्षय कुमार को ट्वीट की टाइमिंग पर भी उन्हें ट्रोल किया जा रहा है। ढेर सारे मीम्स बन रहे हैं। दरअसल, उन्होंने रात में 1 बजे के बाद माफीनामा ट्वीट किया। लोग सवाल उठा रहे हैं कि अक्षय कुमार तो कहते हैं वह बहुत जल्दी सो जाते हैं और सुबह तड़के उठते हैं.. लेकिन रात में एक बजे ट्वीट करने से सवाल तो उठता है कि क्या उनकी ये बात भी सिर्फ एक दिखावा है।

माफीनामा आगामी फिल्मों की चिंता तो नहीं?
कुछ लोगों का यह भी कहना है कि अक्षय कुमार ने अपनी आगामी फिल्मों को देखते हुए फैंस से माफी मांगी है। बीते दिनों अक्षय कुमार स्टारर फिल्म ‘बच्चन पांडे’ पर बुरी तरह फ्लॉप हुई थी। ‘पृथ्वीराज’, ‘रक्षाबंधन’, ‘रामसेतु’, ‘सेल्फी’ और ‘OMG 3’ सहित उनकी कई और मूवीज आने वाली हैं।

पहले भी कई स्टार्स के ऐड पर मच चुका है बवाल
अक्षय कुमार ने माना कि पान मसाला का विज्ञापन करके उन्होंने गलती की है, लेकिन सवाल तो उठता है कि क्या शाहरूख खान और अजय देवगन भी ऐसे विज्ञापनों से तौबा करेंगे? क्योंकि इन दोनों सुपरस्टार्स की भी बड़ी फैन फालोइंग है। फिलहाल, सोशल मीडिया पर उनके फैंस भी ऐसी ही डिमांड कर रहे हैं। आइए जानते हैं कि इन तीनों के अलावा और कौन-कौन से ऐसे स्टार्स हैं, जिनके ऐड पर भी बवाल मच चुका है।

  • बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन भी एक गुटखा कंपनी का ऐड कर लोगों का विरोध झेल चुके हैं। बाद में अमिताभ ने उस कंपनी से अपना करार खत्म कर दिया था और पैसे भी लौटा दिये थे।
  • साल 2015 में सैफ अली खान ने एक पान मसाला कंपनी का ऐड किया था। उस पर खूब हंगामा हुआ था। दिल्ली सरकार ने बकायदा चिट्ठी लिखकर सैफ अली खान से वैसे प्रोडक्ट को प्रमोट न करने की दर्खास्त की थी।
  • शाहरुख खान को एक मेंस फेयरनेस क्रीम के ऐड के लिए ट्रोल किया गया था। अभिनेत्री यामी गौतम के एक फेयरनेस क्रीम के ऐड पर इतना बवाल हुआ कि बाद में उस प्रोडक्ट का नाम ही बदलना पड़ गया था। इसके अलावा एक ज्वेलरी ब्रांड के ऐड शूट को रेसिस्ट बताते हुए ऐश्वर्या राय को भी ट्रोल किया गया था। वेडिंग वियर के ऐड के लिए आलिया भट्ट भी ट्रोल हो चुकी हैं।

सवाल तो बनता है?
भारत में करीब 42 हजार करोड़ रुपये का पान मसाले का कारोबार है, 2027 में इसके 53 हजार करोड़ रुपये के पार जाने की उम्मीद है। सरकारी रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में 27 करोड़ से ज्यादा लोग तंबाकू का सेवन करते हैं। तंबाकू खाने वालों में भारत दुनिया में दूसरे नंबर पर है। स्वास्थ्य मंत्रालय की एक रिपोर्ट बताती है कि हमारे देश में हर दिन तंबाकू और सिगरेट की वजह से 3,500 लोगों की जान चली जाती है। बावजूद हम नेशनल टेलीविजन पर पान मसाले का विज्ञापन देखते हैं और जिसमें एक्ट वो लोग कर रहे होते हैं जो बड़े स्तर पर इन्फ्ल्युंशर हैं। सोचिए कहां जा रहे हैं हम?