Monday , December 5 2022

PAN-Aadhaar Card Link: अब तक आधार और PAN नहीं हुआ लिंक, तो देना होगा 10000 रुपये का जुर्माना, जानें लास्ट डेट

लखनऊ. PAN Card-Aadhaar Card Link: पैन कार्ड (PAN) यानी परमानेंट एकाउंट नंबर को आधार कार्ड (Aadhar Card) से लिंक न कराने वालों के लिये बड़ी खबर है। दरअसल अगर अभी तक आपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं किया तो आपका पैन कार्ड बंद कर दिया जाएगा। उसके बाद आपको इसे खुलवाने के लिये 10 हजार रुपये तक खर्च करने पड़ सकते हैं। आपको बता दें कि पैन कार्ड का इस्तेमाल बैंक में अकाउंट खुलवाने से लेकर, कोई भी बिजनेस शुरू करने या किसी भी तरह के वित्तीय लेनदेन समेत सभी जगहों पर किया जाता है। ऐसे में अगर आपने अभी तक पैन कार्ड को अपने आधार कार्ड (PAN Card-Aadhaar Card Link) से लिंक नहीं कराया है, तो आपको बड़ा झटका लगने वाला है।

कई बार बढ़ी आखिरी तारीख
भारत सरकार (Central Government) लगातार आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करने की आखिरी तारीख बढ़ा रही है। ऐसे में सरकार की तरफ से एक बार फिर इसकी तारीख बढ़ा दी गई है। मौजूदा समय में पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने की आखिरी तारीख 31 मार्च 2022 तक कर दी गई है। इस समय के अंदर तक पैन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक नहीं करने वालों का पैन कार्ड इनएक्टिव यानी बंद किया जा सकता है, इसके साथ ही कार्डधारक पर भारी जुर्माना भी लगाया जा सकता है।

देना होगा 10000 का जुर्माना
जानकारी के मुताबिक आखिरी तारीख के बाद अगर आप पैन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक करते हैं, तो आपको एक हजार रुपये की अलग से फीस देनी पड़ेगी। वहीं अगर इस दौरान कोई शख्स इनएक्टिव पैन कार्ड का इस्तेमाल आधार कार्ड से लिंक करने के लिये करता है, तो उस स्थिति में यह जुर्माना 10 हजार रुपये तक का देना पड़ सकता है। ऐसे में अगर आपने अभी तक आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक नहीं कराया है, तो आप इसे जल्द से जल्द पूरा कर लें।

जानें कैसे करें आधार और पैंन को लिंक
1- आयकर ई-फाइलिंग पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट incometaxindiaefiling.gov.in पर जाना होगा।
2- अगर आपने पहले से ये काम नहीं किया है तो, आपका पैन कार्ड (PAN Card) आपकी यूजर आईडी होगी।
3- अब यूजर आईडी, पासवर्ड और डेट ऑफ बर्थ (DOB) डालकर आप इसमें लॉग इन करें।
4- आपके पेज पर अब एक पॉप अप विंडो खुलेगी, जो आपके पैन कार्ड को आधार से जोड़ने के लिए होगी।
5- अगर पॉप अप विंडो नहीं खुली हो तो मेनू बार पर ‘प्रोफाइल सेटिंग्स’ पर जाएं और ‘लिंक आधार’ (Link Aadhaar) पर क्लिक करें।
6- अब आपके पैन कार्ड के अनुसार अपका नाम, जन्म तिथि और लिंग जैसी डीटेल खुलकर आपके सामने आ जाएगी।
7- यहां आप अपने आधार और पैन कार्ड की जानकारी को वेरिफाई कर लें।
8- अगर आपकी डीटेल सेम है, तो अपना आधार नंबर दर्ज करें और “Link Now” बटन पर क्लिक कर दें।
9- इसके बाद एक पॉप-अप मैसेज आपको आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर मिलेगा।
10- इससे कंफर्म हो जाएगा कि आपका आधार आपके पैन से सफलतापूर्वक लिंक हो गया है।