Tuesday , February 7 2023

चुनाव से पहले यूपी में खुलेंगे 700 नई बैंक शाखाएं व 700 एटीएम, 23 हजार युवाओं को मिलेगा रोजगार

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में अगले साल 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले सूबे की योगी आदित्यनाथ सरकार बेरोजगार युवाओं को रोजगार की सौगात देने की तैयारी में है। जिसके तहत अगले साल 31 मार्च 2022 तक यूपी में 700 नए बैंक और 700 एटीम खुलेंगे। यूपी सरकार के आग्रह पर राज्यस्तरीय बैंकर्स कमेटी की विशेष बैठक में इस फैसले पर मंजूरी मिल गई है। यूपी सरकार के इस आग्रह के बाद प्रदेश के करीब 23 हजार युवाओं को नौकरी का योगी सरकार की तरफ से होली में एक बड़ा तोहफा होगा। राज्यस्तरीय बैंकर्स कमेटी की विशेष बैठक में बैंकवार शाखाओं के लक्ष्य भी तय कर दिए गए हैं। बैंकों ने दिसंबर तक इन बैंक शाखाओं की स्थापना का आश्वासन भी दिया है। राज्यस्तरीय बैंकर्स कमेटी की विशेष बैठक की अध्यक्षता केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री डॉ भागवत किशनराव कराडे ने थी।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाल ही केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ वर्चुअल कॉन्फ्रेंस में यूपी में बैंकों के राष्ट्रीय मानक एक लाख की जनसंख्या पर 14 बैंक के तहत बैंक शाखाएं और एटीएम स्थापित करने का आग्रह किया था। इस पर वित्त मंत्री ने केंद्रीय स्तर पर कार्रवाई का भरोसा भी दिया था।

बढ़ेंगे रोजगार के अवसर
दिल्ली के बड़ौदा भवन में आयोजित राज्यस्तरीय बैंकर्स कमेटी की विशेष बैठक में महानिदेश संस्थागत वित्त शिव सिंह यादव ने बताया कि एक बैंक शाखा की स्थापना पर करीब 15 हजार प्रत्यक्ष रोजगार के अवसर मिलेंगे। इसके अलावा इतने ही बैंक सखी और बैंक मित्र नियुक्त किये जाते हैं। उन्होंने बताया कि एक शाखा करीब 30 लोगों को रोजगार का अवसर प्रदान करती है।

23 हजार युवाओं को मिलेगी नौकरी
कुल मिलाकर अगले साल 2022 में यूपी सरकार विधानसभा चुनाव से पहले बेरोजगार युवाओं को बड़ा तोहफा देने जा रही है। उत्तर प्रदेश में 700 नई बैंक शाखाएं और 700 नए एटीम खुलने से प्रदेश के करीब 23 हजार युवाओं को नौकरी मिलेगी। इसका अलावा एक एटीएम पर तीन गार्डों को रोजगार मिलता है।